SEO Audit Tools Hindi अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और आर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

SEO Audit Tools Hindi – अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और आर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

आज दुनिया डिजिटल रूप से संचालित अर्थव्यवस्था बन गई है। हर कोई एक बड़ा व्यवसाय बनना चाहता है, या छोटे उद्यमी अपने उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बेचना चाहते हैं। इसके लिए, वे डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग में भारी निवेश करने के लिए तैयार हैं।

सोशल मीडिया आज कल के लोगों की आवाज बन गया है। व्यवसाय के विकास को बढ़ाने के लिए और ब्रांड एक्सपोज़र मालिक अपनी वेबसाइट के विपणन और प्रचार के लिए मार्केटिंग और SEO टीमों को काम पर रख रहे हैं।

Search Engine Optimization अपनी वेबसाइटों को लोकप्रिय बनाने और प्रमुख खोज इंजनों में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करता है। इससे पहले कि आप आर्गेनिक ट्रैफ़िक के लिए काम शुरू करें और अधिक बिक्री प्राप्त करें, आपको अपनी व्यावसायिक वेबसाइट पर प्रत्येक SEO समस्या की पहचान करने के लिए एक SEO audit करने की आवश्यकता है।

आर्गेनिक ट्रैफ़िक हर व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आप Google के पहले पृष्ठ पर पहुँच सकते हैं और एक पैसा खर्च किए बिना अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। एक SEO audit सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं की सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए एक अभ्यास है। जो प्रभावित करता है, कि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को कैसे पहचानते हैं।
यह कहा जा सकता है। कि SEO audit एक SEO audit रणनीति के लिए एक आवश्यक आधार है।

SEO Audit Tools Hindi

आमतौर पर हर कोई वेबसाइट के लिए SEO ऑडिट करके SEO शुरू करता है। वेबसाइट पर ऑडिटिंग और विश्लेषण के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे SEO audit tool उपलब्ध हैं। कुछ SEO audit tools इस प्रकार हैं-

1. Semrush

यह एक अन्य ऑडिटिंग और रिसर्च टूल है। जिसका उपयोग प्रतिस्पर्धी वेबसाइट के backlinks, organic keywords, competitor research, and PPC (Pay per click) keywords पर नज़र रखने के लिए किया जाता है।

Semarush टूल का उपयोग प्रतिस्पर्धी के डेटा को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। और हम इसे अपनी वेबसाइट रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए अपने SEO में लागू कर सकते हैं।

यहाँ SEMRush की मुख्य विशेषताएं हैं:

• प्रतिस्पर्धी वेबसाइट की विज्ञापन रणनीतियों और बजट को जानने में मदद करता है।
• प्रतिस्पर्धी वेबसाइट की विज्ञापन प्रतियां खोजनें में मदद करता है।-

• अच्छे प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं की खोज करने में मदद करता है।

• बैकलिंक के विश्लेषण (एनालिसिस) में मदद करता है।

• आपकी वेबसाइट की प्रभावी विज्ञापन अभियान बनाने में मदद करता है।

• प्रतियोगियों वेबसाइट के साथ खुद की वेबसाइट की तुलना करता है।

• किसी भी वेबसाइट की पूर्ण विश्लेषणात्मक रिपोर्ट (omplete analytical reports) को एक्सेल में डाउनलोड कर सकते है।

 

2. Moz

यह सबसे बड़े SEO टूल प्रदाताओं में से एक है। वेबसाइट के Owners अपनी वेबसाइट के SEO से जुड़े मामलों के लिए Moz का उपयोग करते हैं।

SEO विशेषज्ञ Moz rank, Domain authority, and page authority का उपयोग करते हैं, और अन्य साइटों के साथ लिंक बनाते समय इसे ध्यान में रखें। Moz Free और Pro दोनों टूल में काम करता है। जिसका उपयोग छोटे और साथ ही बड़े व्यावसायिक उद्यमों द्वारा किया जा सकता है।


SEO Audit Tools Hindi – अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और आर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाएँ


3. Woorank

वेबसाइटों के विश्लेषण (एनालिसिस) के लिए सबसे उल्लेखनीय ऑडिटिंग उपकरण Woorank है। यह Off-Page SEO, On-Page SEO, broken links, and backlinks का एक विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है। और दोषपूर्ण वेब पेजों का पता लगाता है।

साइट दृश्यता और रैंकिंग में सुधार के लिए मदद करता है। Woorank मुफ्त और सशुल्क संस्करण प्रदान करता है। जिससे एक ऑडिट रिपोर्ट डाउनलोड कर सकता है। इन रिपोर्टों को समझना आसान है। और SEO से जुड़े किसी भी मुद्दे को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

4. Raventools

यह सभी तकनीकी SEO मुद्दों और सिफारिशों के साथ गुणवत्ता की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छा SEO ऑडिट सॉफ्टवेयर है।
Raventools  site page speed, design, social media Marketing backlinks आदि से संबंधित मामलों में मदद करता है।
यह टूल आपकी वेबसाइट को रिसर्च और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए SEO टूल्स की एक सूची प्रदान करता है।

वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने के लिए तथा मार्केटिंग अभियान चलाने के लिए यह उपकरण सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

5. WebCEO

WebCEO वेबसाइट पर पाई जाने वाली सभी समस्याओं का पता लगाने के लिए ऑडिटिंग टूल है। यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है। जिसका उपयोग मुख्य रूप से वेबसाइट को ट्रैक करने और उन पर नज़र रखने, लिंक बनाने, प्रतियोगी वेबसाइट की गतिविधि और उसके कीवर्ड को जानने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

SEO ऑडिटिंग एक आवश्यक प्रक्रिया है। जिसे किसी भी वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने के लिए करने की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, जो लोग ब्लॉगिंग कैरियर बनाना चाहते हैं, वे आमतौर पर मानते हैं कि ब्लॉगिंग कैरियर में सफलता के लिए लोकप्रियता और अच्छा लेखन कौशल पर्याप्त है।
लेकिन यह सच नहीं है। क्योंकि इसमें अन्य कारक भी शामिल हैं। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट के SEO मामलों को ध्यान में रखना है।


SEO Audit Tools Hindi – अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और आर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाएँ



Visit our educational website – Aliscience.in


Please help us and share this on Facebook, Whatsapp etc.

Post Author: hamid ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *